गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

केंद्र सरकार के विभागों में खाली पड़े हैं 10 लाख पद

नई दिल्ली : युवा कांग्रेस ने कहा है कि देश में बेरोजगारी चरम पर पहुंच गई है और सरकारी क्षेत्र में करीब दस लाख पद खाली पड़े हैं, जिन पर भर्ती के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। युवा कांग्रेस के मीडिया प्रभारी वरुण पांडे ने मंगलवार को यह जानकारी दी और बताया कि सूचना के अधिकार के तहत मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में लाखों पद खाली पड़े हैं और बेरोजगारी की मार से बेहाल देश का युवा दर दर की ठोकरें खाने के लिए मजबूर है।

उन्होंने कहा कि युवा कांग्रेस में आरटीआई विभाग के उपाध्यक्ष आनंद मिश्रा ने सूचना के अधिकार के तहत सरकार से जानकारी मांगी जिसके अनुसार केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में नौ लाख 80 हज़ार से भी ज्यादा पद खाली हैं और सरकार इन पदों को भरने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है।
उन्होंने बताया कि रेलवे जैसे महत्वपूर्ण विभाग में दो लाख 93 हजार 943 पद रिक्त हैं जबकि गृह विभाग में एक लाख 43 हज़ार 500 पद खाली हैं। इसी तरह से देश की सीमाओं से संबंधित सिविल डिफेंस में दो लाख 64 हजार 706 पद खाली हैं जबकि डाक विभाग में 90 हजार पद रिक्त हैं। इसी तरह से विदेश मंत्रालय, कृषि विभाग, खेल एवं युवा मामलों तथा अन्य विभागों में पद रिक्त हैं।
युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने इसको लेकर केंद्र सरकार पर तीखा हमला किया और कहा कि 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनी और उन्होंने हर वर्ष दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था लेकिन नौ साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी इन पदों को भरने में विफल रही है। श्री श्रीनिवास ने कहा कि देश का युवा अब मोदी सरकार के बहकावे में आने वाला नहीं है और आम चुनाव में युवा विरोधी सरकार को उखाड़ फेंकेंगे।

Leave a Reply