गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

खाद्य पदार्थो के नमूने संग्रहित करने की हुई कार्रवाई, दिये गए निर्देश

आजमगढ़ : (पीएमए) आयुक्त, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन लखनऊ तथा जिलाधिकारी आज़मगढ़ के आदेश के क्रम में जनपद मे आम जनमानस को खाद्य एवं पेय पदार्थो विशेषकर दूध पर शुद्धता एवं गुणवत्ता सुनिश्चित कराये जाने हेतु आज मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, दीपक कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में सिधारी चौराहे पर घेरा बन्दी कर फेरी द्वारा दूध बेच रहे दूधियों की जाचं की। मौके पर मोटर साइकिल द्वारा दूध विक्रय कर रहे दूधियों से सन्देह के आधार पर दूध के 03 नमूना नमूना लिया गया। तत्पश्चात एक मिष्ठान प्रतिष्ठान से गुणवत्ता खराब की आशंका पर 01 दूध का नमूना लिया।

सिधारी बाजार से ही छापा दल ने एक किराने के दुकान से 01 अरहर की दाल का नमूना जांच हेतु लिया गया। छापा दल ने मुबारकपुर में दो मोटर साइकिल से दूध के केन में लगभग 80 लीटर मिश्रित दूध विक्रय हेतु ले जा रहे दूध विक्रेताओं से 02 मिश्रित दूध जांच हेतु लिया। तत्पश्चात् सठियांव बाजार में एक मिष्ठान प्रतिष्ठान से दूध में मिलावट की आशंका पर 01 दूध का नमूना जांच हेतु लिया गया। इसके पूर्व आजमगढ़ शहर में चौक बाजार स्थित एक प्रतिष्ठान से मिलावट के संदेह के आधार पर 02 सरसों के तेल का नमूना लिया गया तथा कोटिला बाजार से 01 पैक्ड दूध का भी नमूना लिया गया।

इस प्रकार खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही के दौरान कुल 11 खाद्य पदार्थो के नमूनें जांच हेतु संग्रहित किये गये। खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्यवाही से क्षेत्र में हड़कंप मच गया तथा सभी दूधियें रास्ता बदल कर भाग निकले। तदोपरान्त छापा दल द्वारा कार्यवाही के दौरान मौके पर उपस्थित खाद्य कारोबारकर्ताओं को साफ-सफाई असंतोषप्रद पाये जाने पर चेतावनी देते हुए पायी गयी ़त्रुटियों को अविलम्ब सुधारने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।
खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा उक्त अभियान लगातार जारी रहेगा। निरीक्षण को दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के टीम में श्री राम बुझावन चौहान, श्री अंकित कुमार सिंह, श्री राकेश कुमार शुक्ला, श्री लालमणि यादव, श्री अमर नाथ, श्री प्रेमचन्द्र, श्री संजय कुमार सिंह, श्री रामचन्द्र यादव खाद्य सुरक्षा अधिकारी एवं श्री अनिल कुमार खाद्य सहायक शामिल रहें।

Leave a Reply