गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

एयरटेल पेमेंट्स बैंक का राजस्व 47 फीसदी बढ़कर 469 करोड़ तक पहुँचा

नई दिल्ली : बैंकिंग लाइसेंस के साथ विशाल स्तर पर काम करने वाले देश के एकमात्र लाभदायक मल्टी-सेगमेंट फिनटेक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने 31 दिसंबर, 2023 को समाप्त हुई तीसरी तिमाही के लिए शुक्रवार को अपने कॉन्सोलिडेटेड परिणाम जारी किए।
साल-दर-साल 47 फीसदी ज्यादा, 469 करोड़ रुपये के राजस्व, एवं साल-दर-साल 120.0 प्रतिशत ज़्यादा, 11 करोड़ रुपये के शुद्ध लाभ के साथ बैंक मज़बूत वृद्धि करता रहा। बैंक के मासिक लेन-देन करने वाले उपयोगकर्ता बढ़कर 5.9 करोड़ हो गए, जिससे ग्राहक जमा राशि को बढ़ावा मिला, जो 50 फीसदी की साल-दर-साल वृद्धि के साथ इस तिमाही में 2,339 करोड़ रुपये रहा। बैंक का वार्षिक सकल मर्चैंडाइज़ मूल्य (जीएमवी) 2,628 अरब रुपये से अधिक रहा। डेबिट कार्ड और बचत बैंक खाते सहित नए लॉन्च किए गए उत्पादों की मदद से बैंक की मुफ्त आय में भी वृद्धि हुई।
इन परिणामों के बारे में एयरटेल पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ अनुब्रत बिस्वास ने कहा, “बचत बैंक खाते, डेबिट कार्ड और फ़ास्टैग जैसी अन्य पेशकशों के साथ हमारे सुरक्षित डिजिटल उत्पादों की ग्राहकों के बीच बढ़ती मांग se हमने एक और तिमाही में लगातार और प्रतिस्पर्धी विकास किया है। हम एक बैंक के रूप में अपने हर काम को अनुपालन पर आधारित रखते हैं, और हमें विश्वास है कि इससे हमें भारत के एकमात्र लाभदायक फिनटेक बनने की ओर बढ़ते रहने में मदद मिलेगी।”
उन्होंने कहा कि आज की डिजिटल दुनिया में सुरक्षा सबसे बड़ी चिंता है, इसलिए ग्राहकों को हमारे बैंक का सबसे सुरक्षित डिजिटल खाता भरोसेमंद महसूस हुआ और ज्यादा संख्या में ग्राहक इसे दैनिक और मासिक भुगतान के लिए अपने द्वितीयक खाते के रूप में उपयोग कर रहे हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक की डिजिटल पेशकशों और अनुकूलित खाता योजनाओं के लिए अच्छी मांग दर्ज हो रही है।
एयरटेल पेमेंट्स बैंक विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के ग्राहकों को तीन स्पष्ट सेगमेंट्स – शहरी डिजिटल, ग्रामीण अल्पबैंक सुविधा, और उद्योग एवं व्यवसाय में सेवाएं प्रदान करता है। यह डिजिटल वित्तीय सेवाओं – बीमा, ऋण और निवेश समाधानों के साथ संपूर्ण एंड-टू-एंड डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक के प्लेटफॉर्म पर हर साल सात अरब से ज्यादा लेनदेन दर्ज होती हैं, जिससे यह सबसे तेजी से विकसित होता हुआ डिजिटल बैंक बन गया है। यह बैंक देश के ग्रामीण इलाकों में 500,000 नज़दीकी-बैंकिंग पॉइंट्स के सबसे बड़े रिटेल-बैंकिंग नेटवर्क के साथ बैंकिंग उपलब्ध करा रहा है। आज, एयरटेल पेमेंट्स बैंक देश में सबसे बड़ा माइक्रो कैश प्लेयर भी है, जिसके 3,000 से ज्यादा कॉर्पोरेट भागीदार हैं। इसमें बैंक अपने वितरण एवं टेक्नोलॉजी की मदद से अंतिम छोर तक कैश डिजिटाइज़ेशन संभव बना रहा है।

Leave a Reply