गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

जम्मू-कश्मीर के नौ जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जेकेडीएमए) ने बुधवार को अगले 24 घंटों के दौरान नौ जिलों के ऊपरी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की। अगले 24 घंटों में दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग और कुलगाम जिलों के ऊंचे इलाकों में समुद्र तल से 2200 मीटर ऊपर ‘कम दर्जे के खतरे’ के हिमस्खलन का अनुमान है।
अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा और बारामूला जिलों में 2400 मीटर से ऊपर ‘मध्यम दर्जे के खतरे’के हिमस्खलन के आसार हैं। इसी तरह अगले 24 घंटों में उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा और मध्य कश्मीर के गांदरबल और जम्मू संभाग के डोडा, किश्तवाड़, पुंछ और रामबन जिले में 2200 मीटर से ऊपर ‘उच्च दर्जे के खतरे’ के हिमस्खलन का अनुमान है।
इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने और अगले आदेश तक हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में बाहर निकलने से बचने की सलाह दी गई है।
जम्मू-कश्मीर के ऊपरी इलाकों में पिछले कई दिनों के दौरान मध्यम से भारी हिमपात हुआ है, जिसके कारण अधिकारियों ने आज एहतियात के तौर पर लोगों के लिए ताजा हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। अधिकारियों ने इन जिलों में रहने वाले लोगों से किसी भी आपात स्थिति में मदद के लिए 112 नंबर डायल करने को भी कहा है।

Leave a Reply