गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

कश्मीर घाटी में बारिश और हिमपात के आसार

श्रीनगर : कश्मीर घाटी में बुधवार शाम से अगले चार दिन के दौरान कई स्थानों पर बारिश और हिमपात के आसार हैं। यहां स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि आज शाम से गुरुवार तक आमतौर पर बादल छाये रहेंगे और कई स्थानों पर हल्की बारिश या हिमपात का अनुमान है।
आगामी 29 मार्च की शाम से 30 मार्च की शाम या रात के दौरान अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या ऊंचे इलाकों में हिमपात का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक 31 मार्च को कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर हल्की बारिश या हिमपात होने के आसार हैं। विभाग ने कहा कि एक से पांच अप्रैल तक मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा।
मौसम विभाग ने बताया कि अनियमित मौसम के कारण महत्वपूर्ण मार्गों पर परिवहन में व्यवधान का कारण बन सकता है। विभाग ने यात्रियों और पर्यटकों को इस दौरान, विशेष रूप से 30 मार्च को मौसम को ध्यान में रखकर अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी है।
मौसम विभाग ने किसानों को 27 मार्च से 31 मार्च तक कृषि कार्यों को निलंबित करने की भी सलाह दी है। उपरोक्त अवधि के दौरान भूस्खलन और पत्थर गिरने के आसार हैं। साथ ही 27-30 मार्च के दौरान गरज के साथ बारिश और बिजली की चमक के साथ ओलावृष्टि तथा तेज हवाएं भी चल सकती हैं।
श्रीनगर में रात के तापमान में सुधार हुआ और बुधवार को मौसम की इस अवधि के दौरान यह 5.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 9.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में यह सामान्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस अधिक था।
दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पर्यटन स्थल पहलगाम में न्यूनतम तापमान 0.7 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में पिछली रात के 2.6 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 3.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

Leave a Reply