गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

मणिपुर सरकार को आयोग का नोटिस

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने शुक्रवार को मणिपुर के टेंग्नौपाल जिले में गोलीबारी कर 13 लोगों की कथित हत्या पर मणिपुर के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को नोटिस जारी किया। आयोग ने इस मामले में दो सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट की मांग की है। एनएचआरसी ने एक बयान में कहा कि रिपोर्ट में पुलिस द्वारा दर्ज प्राथमिकी की स्थिति और राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को शामिल किया जाना चाहिए कि राज्य में कहीं भी हिंसा की ऐसी घटनाएं न हों।
आयोग ने मीडिया में आई उस खबर का स्वत: संज्ञान लिया जिसमें कहा गया था कि मणिपुर के तेंगनौपाल जिले में सैबोल के पास लीथाओ गांव में हुई चार दिसंबर को हुई कथित गोलीबारी में कम से कम 13 लोग मारे गए। आयोग ने यह भी कहा कि इस वर्ष मई में मणिपुर राज्य में तनाव उत्पन्न होने के बाद से शांत रहे क्षेत्र में 13 लोगों की मौत वास्तव में चिंताजनक और परेशान करने वाली है। मणिपुर राज्य और इसके लोगों ने पहले ही बहुत कुछ झेला है।
बयान में कहा गया है कि आयोग दृढ़ता से दोहराता कि यह राज्य का कर्तव्य है कि वह अपने नागरिकों के निजी और सार्वजनिक जीवन और संपत्तियों की रक्षा करे और समुदायों के बीच दोस्ती और भाईचारे की भावना को बढ़ावा दे।

Leave a Reply