गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

दिल्ली एम्स में आपात बेड बढ़ाने की मांग

नई दिल्ली : कांग्रेस के विवेक तन्खा ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान- एम्स के आपात कालीन विभाग में बिस्तर बढ़ाने की मांग की। तन्खा ने सदन में शून्य काल के दौरान ‘सभापति की अनुमति से उठायें गये मामले’ में कहा कि दिल्ली एम्स में आपात स्थिति में आने वाले रोगियों की भारी भीड़ है। प्रतिदिन लगभग ढाई सौ लोग आपात स्थिति में पहुंचते हैं लेकिन एम्स में केवल 82 आपात बिस्तर है।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में आपात बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि एम्स के डॉक्टरों की निजी अस्पतालों में बहुत मांग है। सेवानिवृत्ति के बाद ये डॉक्टर मोटे वेतन पर निजी अस्पतालों में चले जाते हैं। उन्होंने सुझाव दिया कि सरकार को एम्स के डॉक्टरों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष से बढ़कर 70 वर्ष कर देना चाहिए। इस संबंध में एक प्रस्ताव प्रधानमंत्री कार्यालय में लंबित है। इस पर शीघ्र फैसला लेना चाहिए।
भारतीय जनता पार्टी के ईरण्ण कडाडी‌ ने कित्तूर की रानी चेन्नम्मा पर राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित करने की मांग की। उन्होंने अपना वक्तव्य कन्नड़ भाषा में दिया। उन्होंने कहा कि चेन्नम्मा रानी राष्ट्र का गौरव है। केसी- एम के जोस के मणि ने तटीय क्षेत्रों में भू – क्षरण का मामला उठाया और कहा कि इसका आकलन किया जाना चाहिए और इसे बचाने के लिए व्यापक स्तर पर कार्यक्रम तैयार किए जाने चाहिए। सरकार को इसके लिए वित्तीय आवंटन करना चाहिए।

Leave a Reply