गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

जम्मू कश्मीर में मौसम का पहला हिमपात हुआ

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के श्रीनगर सहित मैदानी इलाकों में गुरुवार को मौसम का पहला हिमपात हुआ, जिससे लंबे समय से चला रहा शुष्क मौसम समाप्त हो गया। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और इसके आसपास के इलाकों में गुरुवार की सुबह हल्का हिपात हुआ। गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम, दूधपथरी और कोकेरनाग जैसे पर्यटन स्थलों सहित कश्मीर घाटी के सभी प्रमुख शहरों से भी हल्के से मध्यम हिमपात हुआ।
श्रीनगर में मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल, बारामूला, बडगाम, अनंतनाग, कुलगाम और शोपियां के मध्य और ऊंचे इलाकों में 10 से 15 इंच तक हिमपात हुआ। मौसम विभाग द्वारा जारी एक दैनिक मौसम रिपोर्ट में कहा गया है कि उत्तर, उत्तर-पश्चिमी और दक्षिण कश्मीर के निचले इलाकों और मैदानी इलाकों में छह से आठ इंच हिमपात हुआ, जबकि मध्य कश्मीर के मैदानी इलाकों में दो से चार इंच तक हिमपात हुआ।
जम्मू संभाग में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश, कुछ मध्य और ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ। मौसम कार्यालय ने कहा कि फिलहाल मौसम आमतौर पर बादल छाए हुए हैं और अलग-अलग स्थानों पर हल्के हिमपात हुआ। रिपोर्ट में कहा गया है कि मौसम आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और दोपहर तक कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी होगी और उसके बाद गुरुवार को धीरे-धीरे सुधार होगा, और दो फरवरी को अलग-अलग ऊंचाई वाले स्थानों पर बहुत हल्के हिमपात के आसार के साथ मौसम आम तौर पर शुष्क रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार तीन से चार फरवरी फरवरी तक जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर हल्के से मध्यम हिमपात या बारिश होने का अनुमान हैं, जबकि पांच से 12 फरवरी तक मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा।
मौसम विभाग ने एक परामर्श जारी कर बताया है कि पिछले तीन दिनों से ऊंचे इलाकों में रुक-रुक कर हो रही मध्यम से भारी हिमपात के कारण ऊंचे इलाकों और महत्वपूर्ण दर्रों में सड़कें अस्थायी रूप से बंद हो गई हैं, यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे तदनुसार योजना बनाएं और उसका पालन करें।
कश्मीर घाटी में गुरुवार को रात का तापमान बढ़ गया और सामान्य से ऊपर रहा। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और मौसम की इस अवधि के दौरान यह सामान्य से 0.9 डिग्री सेल्सियस अधिक था। दिन का तापमान सामान्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस अधिक 8.9 डिग्री सेल्सियस था, जबकि पिछले दिन श्रीनगर में 9.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।
श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर काजीगुंड में न्यूनतम तापमान शुन्य से 0.4 दर्ज डिग्री सेल्सियस निचे दर्ज़ किया गया, और दक्षिण कश्मीर में कोकरंग में न्यूनतम तापमान शुन्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस निचे दर्ज किया गया। पहलगाम में न्यूनतम तापमान शुन्य से 4.1 डिग्री सेल्सियस निचे था, और यह दक्षिण कश्मीर के पर्यटन स्थल के लिए सामान्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस अधिक था। कुपवाड़ा का तापमान शुन्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस निचे रहा और मौसम की इस अवधि के दौरान सीमांत कश्मीर जिले के लिए यह सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था।
मौसम कार्यालय ने कहा कि गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शुन्य 7.6 डिग्री सेल्सियस निचे दर्ज किया गया और उत्तरी कश्मीर के प्रसिद्ध स्की रिसॉर्ट के लिए मौसम की इस अवधि के दौरान यह सामान्य था।

Leave a Reply