गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का पूर्वानुमान

शिमला : हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम और तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हालांकि 22 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाला पश्चिमी विक्षोभ उठने का पूर्वानुमान जारी किया है।
विभाग ने बताया कि इस दौरान हिमालयी राज्य में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ, औसत न्यूनतम तापमान सामान्य रहा और अधिकतम तापमान औसत सामान्य से ऊपर रिकॉर्ड किया है।
राज्य में केलांग जिले में सबसे कम न्यूनतम तापमान शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया है और सबसे अधिक अधिकतम तापमान ऊना में 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है। कुछ स्थानों पर छिटपुट बारिश हुई। सुंदरनगर में सबसे अधिक 9.5 मिमी बारिश हुई और कुफरी में हल्का हिमपात हुआ।
राज्य के शिमला, सुंदरनगर, भुंतर और कांगड़ा में गरज के साथ तूफान और सुंदरनगर में ओलावृष्टि हुई थी। यहाँ 21 मार्च से अगले सात दिनों तक अलग-अलग स्थानों पर बिजली और गरज के साथ तूफान और ओलावृष्टि होने के आसार जताय गए हैं। राज्य में 22 से 24 मार्च तक अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने और ओलावृष्टि के साथ आंधी का अनुमान जताया गया है।
ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य में 23 मार्च की रात से अधिक बारिश और तूफान आने का अनुमान जताया गया है। तूफान के साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि भी हो सकती है। राज्य के नवीनतम मौसम अपडेट से अवगत रहना महत्वपूर्ण है, खासकर उन लोगों को जो इस दौरान हिमालयी राज्य में आने की योजना बना रहे हैं।

Leave a Reply