गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

हिमाचल : बारिश व हिमपात से हाड़ कंपा देने वाली शीतलहर

शिमला : हिमाचल प्रदेश में शिमला सहित ऊंचाई वाले इलाकों में एक बार फिर से बारिश और हिमपात का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग की तरफ से आज से पांच फरवरी तक मौसम के खराब रहने का अनुमान लगाया गया है जबकि रविवार और सोमवार को प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात को लेकर ‘अलर्ट’ जारी किया है। तीन दिनों से हो रही बारिश व हिमपात के बाद तापमान में आई गिरावट से शिमला में हाड कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। शिमला में आज सुबह से ही भारी बारिश हो रही है और राजधानी धुंध की आगोश में नजर आई।
मौसम विभाग ने आज शिमला, कुल्लू, चंबा, लाहौल स्पीति, किन्नौर में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं कल प्रदेश की ऊंची चोटियों पर हिमपात जबकि कुछ एक स्थानों पर बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटे में चंबा के भरमौर में 5.0 सेंटीमीटर किन्नौर के कल्पा में 5.6 पूह में 1.0 सांगला 1.0 लाहौल स्पीति के केलांग 3.0 कुकुमसेरी 1.6, शिमला के खदराला में 2.0 सेमी कुफरी 2.0 नारकंडा में 2.0 सिलारू में 5.00 सेमी ताजा हिमपात दर्ज की गई है।
प्रदेश में हिमपात से 518 सड़के, चार राष्ट्रीय राजमार्ग और 478 विद्युत ट्रांसफार्मर बाधित हैं जबकि 57 पानी की परियोजनाएँ ठप्प है। कई क्षेत्रों में बिजली और पानी भी गुल है। लोक निर्माण विभाग सड़कों को बहाल करने में जुटा हुआ है और 250 मशीन बर्फबारी हटाने के लिए लगाई गई है।
शिमला की रिज मैदान में ताजा बर्फबारी देखकर पर्यटकों के चेहरे खिल उठे और पर्यटक हिमपात का आनंद उठाते हुए नजर आए। शिमला घूमने पहुंचें पर्यटकों ने अपने अनुभव सांझा करते हुए बताया कि पहली बार इस तरह की बर्फ गिरते हुए देख रहें है शिमला का ट्रिप सफल हो गया है।
ताजा हिमपात के कारण हिमाचल प्रदेश में कड़ाकेदार ठंड पड़ रही है। दो दिन पहले ही प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात देखने को मिला था और अब एक बार फिर से हिमपात शुरू हो गया है जिससे स्थानीय लोगों की परेशानियां भी बढ़ गई है। फिलहाल पांच फरवरी तक प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

Leave a Reply