गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

होम्योपैथी स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र का लोकार्पण

भोपाल : इन्दर सिंह परमार ने आज यहां शासकीय होम्योपैथिक चिकित्सा महाविद्यालय एवं चिकित्सालय, आयुष परिसर में नवनिर्मित होम्योपैथी स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र (होम्योपैथी वैलनेस इकाई) का लोकार्पण किया। परमार ने कहा कि यह इकाई सर्व समावेशी स्वास्थ्य सेवाओं की ओर महत्वपूर्ण एवं उत्कृष्ट पहल है। उन्होंने कहा कि आयुष परिसर में विद्यमान आयुष की समस्त चिकित्सा पद्धतियां, परस्पर एक दूसरे के विज्ञानपरक बिंदुओं को साझा कर आयुष चिकित्साओं को अग्रणी बनाने में सहभागिता करें। इस अवसर पर श्री परमार ने उन्नत इलेक्ट्रॉनिक उपकरण से स्वयं का पूर्ण परीक्षण करवाया एवं जनकल्याण के लिए प्रदान की जा रही समस्त सुविधाओं का अवलोकन भी किया।
इकाई प्रमुख डॉ. जूही गुप्ता ने बताया कि होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति, प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग के माध्यम से सभी लोगों को स्वस्थ बनाए रखने और रोगग्रसित लोगों को पीड़ा से बाहर निकालना एवं रासायनिक दावों से यथासंभव उनकी सुरक्षा करना इस केंद्र का उद्देश्य है।
डॉ जूही ने बताया कि यह स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र होम्योपैथी क्षेत्र में देश भर में अपने प्रकार का प्रथम केंद्र है। उन्होंने बताया कि इस केंद्र पर सभी प्रकार की वैलनेस सुविधा अत्यंत कम दाम पर जनसामान्य को उपलब्ध कराई जाएगी और यह केंद्र प्राकृतिक रूप से स्वास्थ्य के संरक्षण में सहयोगी बनेगा। डॉ जूही ने बताया कि उक्त इकाई सभी शासकीय दिवस में प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक संचालित होगी। वैलनेस सुविधा के लिए पूर्व निर्धारित समय दूरभाष नंबर 7869523716 पर लिया जा सकता है।
इस अवसर पर भारत सरकार आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोटेचा, भारत सरकार आयुष मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्य अशोक वार्ष्णेय, अपर मुख्य सचिव आयुष श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, आयुक्त श्रीमती सोनाली पोंक्षे वायंगणकर सहित विभागीय अधिकारी, प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply