गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा 72 घंटे के लिए बंद

india-nepal-border-@

नैनीताल: भारत-नेपाल अंतरराष्ट्रीय सीमा मंगलवार शाम से 72 घंटे के लिए बंद कर दी गई है। अब दोनों देशों के बीच सीमा 13 मई शाम सात बजे के बाद खुलेगी। पड़ोसी देश नेपाल में चुनावों को देखते हुए नेपाल प्रशासन के अनुरोध पर यह कदम उठाया गया है। इसके बाद पिथौरागढ़ और चंपावत के जिलाधिकारियों की ओर अंतरराष्ट्रीय सीमा को बंद करने के निर्देश दिए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि नेपाल में आगामी 13 मई को आम चुनाव होने हैं। नेपाल के खलंगा दार्चूला और कंचनपुर के प्रमुख जिला अधिकारियों की ओर से शांतिपूर्ण चुनाव के दृष्टिगत पिथौरागढ़ और चंपावत के जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर अंतर्राष्ट्रीय सीमा को सील करने की मांग की गयी। इसके बाद दोनों जिलाधिकारियों की ओर से आज मंगलवार शाम से अंतरराष्ट्रीय सीमा को बंद करने के निर्देश दे दिए
गए। इस दौरान सीमा पूरी तरह से बंद रहेगी और किसी प्रकार की आवाजाही नहीं होगी। अब 13 मई शाम सात बजे लोगों की आवाजाही के लिए सीमा खुल सकेगी।
गौेरतलब है पिछले महीने भी भारत और नेपाल के अधिकारियों के बीच एक संयुक्त बैठक नेपाल में सम्पन्न हुई थी। तब भी नेपाल की ओर से भारत के अधिकारियों से नेपाल में चुनाव की खातिर सीमा को बंद करने का अनुरोध किया गया था।

Leave a Reply