गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

कश्मीर के मौसम में सुधार

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर में कई दिनों से लगातार बारिश और बर्फबारी के बाद बुधवार को पूरे कश्मीर के मौसम में सुधार हुआ।
श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट आई।
मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर ने अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर दोपहर में छिटपुट गरज के साथ बारिश होने के साथ मौसम आम तौर पर शुष्क रहने का अनुमान व्यक्त किया है।
विभाग ने कहा कि तीन मई को मौसम आंशिक रूप से या आमतौर पर बादल छाए रहने तथा छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है जबकि चार और पांच मई के दौरान कुछ स्थानों पर दोपहर में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। छह-सात मई को मौसम आंशिक रूप से लेकर आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और जम्मू-कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।
मौसम विभाग ने किसानों को आज से कृषि कार्य फिर से शुरू करने की सलाह दी है। ठंड के मौसम के बीच कश्मीर घाटी में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया, जिससे लोगों और पर्यटकों को गर्म कपड़े पहनने पड़े। मंगलवार को घाटी के सभी मौसम केंद्रों में दिन का तापमान सामान्य से 10-12 डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जबकि मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात में तापमान 3-6 डिग्री गिर गया।
इस अवधि के दौरान श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के लिए सामान्य से 2.6 डिग्री कम था। पर्यटन स्थल पहलगाम में न्यूनतम तापमान में थोड़ा सुधार हुआ और यह 0.7 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन दक्षिण कश्मीर में चरवाहों की घाटी के लिए यह अभी भी सामान्य से 2.2 डिग्री कम है।
मौसम कार्यालय ने कहा कि गुलमर्ग में आज न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि यह शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था और यह उत्तरी कश्मीर के स्की रिसॉर्ट के लिए सामान्य से 5.5 डिग्री कम था।

Leave a Reply