गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में हल्की बारिश, हिमपात

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश और बर्फबारी हुयी, क्षेत्र में लंबे समय से जारी शुष्क दौर समाप्त हो गया। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। जम्मू में न्यूनतम तापमान 7.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस कम था। मौसम विभाग ने तीन फरवरी तक मौसम में नमी के अनुमान व्यक्त किये हैं। जम्मू क्षेत्र में पुंछ और राजौरी जिलों को दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले से जोड़ने वाला मार्ग मुगल रोड तथा श्रीनगर-लेह राजमार्ग को बर्फ जमा होने के कारण शनिवार को बंद किया गया।
एक यातायात अधिकारी ने कहा,“बर्फ जमा होने के कारण दोनों राजमार्ग बंद हैं।” मौसम विभाग ने कहा कि शनिवार देर शाम तक मौसम आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अलग-अलग ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बर्फबारी होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने कहा,“अगले दो दिनों तक कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की संभावना है।” प्रदेश के कई स्थानों पर एक से तीन फरवरी तक हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी के भी अनुमान हैं।
मौसम विभाग ने कहा कि सिस्टम विशेष रूप से 28 से 31 जनवरी के दौरान सिंथन पास, मुगल रोड, साधना, राजदान पास और ज़ोजिला जैसे ऊंचे इलाकों और महत्वपूर्ण मार्गों की सड़कों को अस्थायी रूप से बंद हो सकता है। मौसम विभाग ने सलाह दी,“यात्रियों को तदनुसार योजना बनाने की सलाह दी जाती है।” कड़ाके की ठंड की 40 दिनों की लंबी अवधि जिसे ‘चिल्लई कलां’ के नाम से जाना जाता है, 30 दिसंबर को समाप्त हो रही है और कश्मीर घाटी में कहीं भी अब तक कोई बड़ी बर्फबारी नहीं हुई है।
इस बीच, श्रीनगर में न्यूनतम तापमान पिछली रात के शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे के मुकाबले शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में कल रात का तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे और पहलगाम के पर्यटक रिसॉर्ट में शून्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

Leave a Reply