गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा शनिवार को

नई दिल्ली : निर्वाचन आयोग 18वीं लोकसभा एवं चार राज्यों की विधानसभाओं के चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा शनिवार को करेगा और इसी के साथ देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। निर्वाचन आयोग ने इसके लिए कल एक संवाददाता सम्मेलन कल दोपहर तीन बजे विज्ञान भवन में आयाेजित किया है। मीडिया को भेजे गये आमंत्रण में कहा गया है कि भारत निर्वाचन आयोग ने यह संवाददाता सम्मेलन 2024 के लोकसभा के चुनाव तथा राज्य विधानसभाओं के चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा करने के लिए आयोजित किया है।
सूत्रों के अनुसार लोकसभा चुनावों के साथ आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम एवं अरुणाचल प्रदेश की विधानसभाओं के चुनाव भी होने हैं। चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा होने के साथ ही देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।
सरकार ने कल ही चुनाव आयोग में आयुक्तों के दो रिक्त पदों पर नियुक्ति की है। विधि एवं न्याय मंत्रालय ने श्री ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधू को चुनाव आयुक्त नियुक्त करने संबंधी अधिसूचना गुरुवार शाम जारी की। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने इससे पहले इन चुनाव आयुक्ताें की नियुक्ति को मंजूरी प्रदान की। दोनों आयुक्तों ने तत्काल प्रभाव ने कार्यभार संभाल लिया और दो दिन बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करने का निर्णय लिया गया।
कल दिन में प्रधानमंत्री निवास पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में चुनाव आयोग में खाली आयुक्तों के दो पदों पर नियुक्ति पर विचार के लिए एक बैठक बुलायी गयी थी जिसमें गृह मंत्री अमित शाह एवं लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल हुए थे।
हाल ही में चुनाव आयुक्त अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे के बाद आयोग में केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ही रह गये थे। बाकी दोनों आयुक्तों के पद खाली होने और लोकसभा चुनाव आसन्न होने के कारण दोनों पदों पर शीघ्रातिशीघ्र नियुक्ति करना आवश्यक हो गया था।

Leave a Reply