गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

मोदी गुजरात, उ प्र के दौरे पर, करेंगे कार्यों का उद्घाटन/ शिलान्यास

नई दिल्ली : नरेन्द्र मोदी गुरुवार से गुजरात और उत्तर प्रदेश के दो दिन के दौरे पर होंगे और वहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेने के साथ दोनों राज्यों में करीब 68,500 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। यह जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बुधवार को जारी एक विज्ञप्ति में दी गयी है।
विज्ञप्ति के अनुसार मोदी गुरुवार को करीब 10:45 बजे अहमदाबाद पहुचेंगे और वहां गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे। वह वहां से मेहसाणा, नवसारी तथा काकरापार जायेंगे। प्रधानमंत्री गुजरात में विभिन्न कार्यक्रमों लगभग 55,500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे, आधारशिला रखेंगे और कई विकास कार्यक्रमों का शुभारंभ करेंगे।
विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री काकरापार परमाणु ऊर्जा स्टेशन में नव निर्मित दो नये दबावयुक्त भारी जल वाले रिएक्टर – केएपीएस-3 और केएपीएस-4 यूनिट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री मोदी गुजरात में में सड़क, रेल, ऊर्जा, स्वास्थ्य, इंटरनेट कनेक्टिविटी, शहरी विकास, जल आपूर्ति, पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्रों को बढ़ावा देने वाली विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इनमें वडोदरा मुंबई एक्सप्रेसवे और भारत नेट चरण-दो परियोजना के महत्वपूर्ण खंड राष्ट्र को समर्पित करने का कार्यक्रम भी है।
मोदी नवसारी में पीएम मित्र पार्क के निर्माण कार्य की शुरुआत करेंगे, अंबाजी में रिंछाड़िया महादेव मंदिर और झील के विकास की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्रीमहेसाणा के वलीनाथ महादेव मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे।
गुजरात से प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश जायेंगे और अगले दिन वाराणसी और इसके आसपास के क्षेत्रों के विकास और वहां सुविधाओं के विस्तार के लिए 13,000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। विज्ञप्ति के अनुसार इन परियोजनाओं से वाराणसी में सड़क यातायात , उद्योग, पर्यटन, कपड़ा, स्वास्थ्य क्षेत्रों को प्रोत्साहन मिलेगा।
मोदी इस दौरे में अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में संत गुरु रविदास जन्मस्थली पर पूजा और दर्शन करेंगे। वह काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के स्वतंत्रता सभागार में पुरस्कार वितरण समारोह में हिस्सा लेंगे।

Leave a Reply