गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर बारिश, बढ़ी ठंड

भोपाल : पश्चिमी विक्षोभ के चलते मध्यप्रदेश में बदले मौसम के मिजाज के बीच आज भी कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुयी। राजधानी भोपाल में सुबह तेज बारिश से शहर तरबदर हो गया। वहीं प्रदेश के अन्य स्थानों पर भी बारिश हुयी है। बारिश के चलते ठंड बढ़ गयी है। मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान रीवा और नर्मदापुरम संभागों में जहां अधिकांश स्थानों पर बारिश हुयी।

वहीं, भोपाल और सागर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर तथा इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में कहीं कहीं वर्षा दर्ज की गयी। राजधानी भोपाल में आज सुबह अचानक मौसम बदला और तेज बारिश से शहर तरबतर हो गया। प्रदेश के अनेक स्थानों पर पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश के चलते तापमान गिरने से ठंड बढ़ गयी है।
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया के अगले चौबीस घंटों के दौरान भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर, चंबल, शहडोल संभागों के जिलों में तथा इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, रीवा, सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों में कहीं कहीं घना से मध्यम कोहरा पड़ने की संभावना जतायी गयी है। वहीं, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में और उमरिया, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, रायसेन, सीहोर, बुरहानपर और देवास जिलों में गरज चमक के साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है।
इसके अलावा रीवा, ग्वालियर संभाग के जिलों में और अनूपपुर, शहड़ोल, डिंडौरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, निवाड़ी, विदिशा, भोपाल, राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, धार, इंदौर, उज्जैन, शाजापुर, आगरमालवा, भिंड और मुरैना जिलों में गरज चमक के साथ वज्रपात की संभावना है। विभाग ने अगले 48 से 72 घंटों के दौरान बारिश की गतिविधियों में कमी के आसार जताए हैं।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्रों में आज सुबह मौसम में अचानक बदलाव हुआ और कुछ देर तेज बारिश हुयी। दिनभर आसमान में बादल छाए रहे जिसके चलते ठंड बढ़ गयी। अगले चौबीस घंटों के दौरान में यहां कहीं कहीं बारिश होने तथा गरज चमक की संभावना व्यक्त की गयी है।

Leave a Reply