गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

कश्मीर के मैदानी इलाकों में बारिश

श्रीनगर : कश्मीर घाटी के मैदानी इलाकों में बुधवार को हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आयी और सामान्य गतिविधियां बाधित हुयीं। मौसम विभाग के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में दिन के दौरान रुक-रुक कर बारिश हुई, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया और तापमान में गिरावट आई। रिपोर्ट लिखे जाने तक कई जगहों पर बारिश हो रही थी। श्रीनगर में डल झील के किनारे बुलेवार्ड रोड पर पर्यटकों को गर्म कपड़ों और रेन जैकेट में देखा गया।
श्रीनगर के मौसम विज्ञान केंद्र ने बुधवार को अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में छिटपुट जगहों से लेकर विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना व्यक्त की। मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को मौसम आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और शाम के समय कई स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी और गरज के साथ बिजली चमकेगी। वहीं चार अप्रैल को मौसम शुष्क रहेगा।
पांच अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश या बर्फबारी होने के आसार हैं। इसके बाद छह से 10 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहेगा। खराब मौसम को देखते हुए किसानों को तीन से पांच अप्रैल तक कृषि कार्य रोकने की सलाह दी गई है।
श्रीनगर में बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 0.7 डिग्री सेल्सियस कम है। कोकेरनाग और गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट को छोड़कर कश्मीर के अन्य मौसम केंद्रों में आज दिन का तापमान सामान्य से 1-4 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। श्रीनगर में मंगलवार और बुधवार की दरमियानी रात के दौरान न्यूनतम तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी में यह सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था।
पहलगाम में तापमान एक दिन पहले के 0.5 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पर्यटक स्थल के लिए यह सामान्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस अधिक था। पिछली रात दर्ज किए गए 0.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले गुलमर्ग का तापमान 2.0 डिग्री सेल्सियस रहा और आज उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के स्की रिसॉर्ट के लिए यह सामान्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस अधिक है।

Leave a Reply