गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नेपाल सीमा पर कड़ी चौकसी

बस्ती : लोकसभा चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिए भारत-नेपाल सीमा पर कड़ी चौकसी बरती जा रही है।
बस्ती परिक्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) रामकृष्ण भारद्वाज ने गुरूवार को यूनीवार्ता को बताया कि वांछित अपराधियों और असामाजिक तत्वों की सूची भारत ने नेपाल को तथा नेपाल ने भारत के अधिकारियों को सौंप दी है।
उन्होंने बताया कि परिक्षेत्र का सिद्धार्थनगर जिला मित्र राष्ट्र नेपाल से सटा हुआ है। आसामाजिक तत्वों, अवैध शराब, ड्रग्स की तस्करी, जाली मुद्रा, अवैध हथियार सहित अन्य पहलुओं पर दोनों देशों के सुरक्षा एजेंसी तथा सुरक्षा कर्मियों द्वारा नजर रखी जायेगी। नेपाल सीमा पर पुलिस एवं सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) द्वारा निरन्तर निगरानी किया जा रहा है।
सिद्धार्थनगर जिले के सीमावर्ती थानाध्यक्षों,चौकी प्रभारियों को सुरक्षा के लिए आवश्यक सीमा निर्देश प्रदान किया गया है। सीमा की तरफ जाने वाली प्रत्येक गाड़ियों का चेकिंग किया जा रहा है तथा सीमा से सटे गांव, कस्बों में लगे सीसी टीवी कैमरों को भी सक्रिय
रखने का निर्देश दिया गया है। साथ-साथ यह भी कहा गया है कि जो तस्कर,अपराधी जेल से छूटकर आये है उन पर पुलिस नजर बनाये रखे। उन्होंने बताया कि वांछित अपराधियों, हिस्ट्री शीटरों, ईनामी अपराधियों की सूची एक-दूसरे देशो के अधिकारियों को सौंप दी गयी है। दोनों देशों के सीमावर्ती गांव में सुरक्षाकर्मी अलर्ट मोड पर रहेंगे, अवैध शराब, गाजा, स्मैक, अवैध असलहा सहित अन्य मादक पदार्थो की तस्करी पर रोक लगाने के लिए चेकपोस्ट तथा बैरियर पर सघन चेकिंग किया जायेगा। 

Leave a Reply