गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

दिल्ली में ठंड का सितम बरकरार

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को ठंड के मिजाज में कोई खास बदलाव नहीं आया और न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम रहा। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में वायु गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई है। सुबह नौ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 402 दर्ज किया गया, जो गंभीर श्रेणी में आता है।
मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिन में आसमान साफ रह सकता है और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने आज कि अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश और बिहार में अति घना कोहरा और शीत लहर की जैसी स्थिति बनी रहेगी।
मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो दिन के बाद मौसम के मिजाज में धीरे-धीरे सुधार आने का अनुमान जताया है। विभाग के मुताबिक “दो दिनों तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में घना से अति घना कोहरा छाए रह सकता है और इसके अलावा अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।
मौसम विभाग ने कहा, “दो दिन उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में सुबह के समय अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रह सकता है। इसके अलावा आज और कल बिहार के कुछ हिस्सों में कड़ाके की ठंड रहेगी और उसके बाद अगले तीन दिनों तक ठंड की स्थिति बनी रहेगी। विभाग ने कहा,“अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं रहेगा और उसके बाद अगले तीन या चार दिनों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है।”

Leave a Reply