गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

गर्मी की तपिश से राहत पाने को पर्यटन कर रहे हिमाचल का रूख

शिमला : देश के विभिन्न राज्यों के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए हजारों सैलानी हिमाचल का रुख कर रहे हैं। हिमाचल में विशेष रूप से मनाली आ रहे पर्यटक लाहौल की ठंडी वादियों का भी रुख कर रहे हैं। हर रोज हजारों पर्यटक लाहौल-स्पीति की सैर करने निकल रहे हैं। एक सप्ताह में 74,918 वाहन अटल टनल के आर-पार हुए। प्रतिदिन लाहौल की ओर जाने वाले वाहनों का आंकड़ा भी 4,000 के आसपास पहुंच रहा है।
मनाली आने वाले पर्यटकों की पहली पसंद रोहतांग दर्रा रहता है। हर रोज हजारों पर्यटक रोहतांग जा रहे हैं। लाहौल-स्पीति की ठंडी वादियां पर्यटकों को भा गई हैं। अटल टनल बनने के बाद लाहौल में पर्यटन गतिविधियां बढ़ी हैं। बारालाचा और शिंकुला पास पर्यटकों की पहली पसंद बने हैं। चंद्रताल और दीपकताल में भी हर रोज पर्यटकों का मेला लग रहा है। इसके अलावा सिस्सू और कोकसर में भी पर्यटक जमकर मस्ती करने पहुंच रहे हैं।
पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक अटल टनल रोहतांग से एक सप्ताह में 74,918 पर्यटक वाहन आर पार हुए। इनमें 30,031 वाहन लाहौल गए, जबकि 44,887 मनाली की ओर आए। लाहौल-स्पीति के पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में अटल टनल रोहतांग होकर रोज 9,000 से लेकर 14,000 वाहन आर पार हुए हैं।
यही नहीं, मनाली के अधिकतर बड़े होटल इन दिनों पैक चल रहे हैं। छोटे होटलों में भी 70 से 80 प्रतिशत तक कमरे बुक हैं। मनाली में शाम होते ही माल रोड पर पर्यटकों का मेला लग रहा है। दोपहर को स्थानीय पर्यटन स्थलों और रोहतांग में पर्यटकों की भीड़ जुट रही है। पर्यटन कारोबारी नरेंद्र सूद ने बताया कि इन दिनों पर्यटन सीजन चरम पर चल रहा है। अधिकतर होटल पैक चल रहे हैं।

Leave a Reply