गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

ओप्पो कम्पनी भारत में 3 सेकंड में 1 स्मार्टफोन बना रही है

ओप्पो स्मार्टफोन ब्रांड भारत में बड़ी तेजी से उभरा है. मध्यम वर्ग के लिए सस्ते स्मार्टफोन उपलब्ध कराने में ओप्पो का बहुत योगदान है. आज ओप्पो की मैन्युफैक्चर यूनिट बड़ी ही तेजी से मोबाइल फोन का निर्माण कर रही है. ओप्पो-इंडिया ने आज जानकारी दी कि नोएडा के उत्पादन यूनिट में 1 स्मार्टफोन को बनाने में मात्र 3 सेकंड का ही समय लग रहा है.

ओप्पो इंडिया के प्रेसिडेंट एल्विस-जोउ का कहना है कि सप्लाई चेन को बनाये रखने के लिए किसी भी समय जरुरत पड़ने पर कारखाने के स्टॉक में 1.2 मिलियन से अधिक फोन उपलब्ध है. ओप्पो स्मार्टफोन की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, हम बढती मांग को पूरा करने के लिए हम अपनी पूरी क्षमताओं पर और निर्माण करेंगे. हमे लगता है कि ओप्पो-इंडिया के लिए फुर्ती, इनोवेशन और क्रिएटिविटी एक सफलता कि कुंजी है.

ओप्पो की प्रोडक्शन लाइन पर कैसे होता है काम

नोएडा में मौजूद ओप्पो फेक्ट्री में निर्माण सीजन के समय 10 हज़ार से अधिक कर्मचारी एक महीने में 60 लाख से अधिक स्मार्टफोन का उत्पादन कर देते है. यह सभी काम निमार्ण स्थल को चार भागों में बाँट कर किया जाता है जिनको असेम्बली लाइन, एसएमटी (सर्फेस माउंट टेक्नोलॉजी), स्टोरेज फेसिलिटी और सप्लाई वेयरहाउस में बांटा गया है.  

Oppo workers in Oppo india manufacturing unit (Pic Credit: Indiatv)

प्रोडक्शन की गुणवत्ता को अच्छा बनाये रखने के लिए एसएमटी (सर्फेस माउंट टेक्नोलॉजी) सेक्शन में सुपर मशीनें उत्पादन के समय 37000 माइक्रो कॉम्पोनेन्ट को एक साथ पकड़ सकती है जिनको स्मार्टफोन की चिप में इंस्टाल करने के लिए तैयार किया जाता है. इंतना जटिल पीसीबी बोर्ड होने के बाद भी सुपर टेक्नोलॉजी की मदद से टीम एक (पीसीबीए) सर्किट बोर्ड को आसानी से बना सकती है.

उत्पादन यूनिट में 52 (रो) पक्तियां के साथ 37 असेम्बली स्टेशन है इसके अलावा 20 टेस्ट स्टेशन भी है, इन यूनिट से 10 मिनट के भीतर 200 स्मार्टफोन के लिए सैंकड़ों माइक्रो-पार्ट्स भेजे जा सकते हैं.

ओप्पो इंडिया का कहना है कि उच्च स्तरीय प्रोधौगिकी और उच्चतम विशेषज्ञता, क्रिएटिविटी के साथ एक स्किल्ड वर्कफोर्स की अगुवाई में ओप्पो सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले स्मार्टफोन का उत्पादन आगे भी इसी तरह करती रहेगी.

Leave a Reply