गौरवशाली भारत

देश की उम्मीद ‎‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎ ‎‎

एडवांस फीचर्स के साथ अर्थ-एनर्जी ने लॉन्च किये तीन नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीकल

• टेक्निकल इनफार्मेशन के लिए स्मार्ट एलसीडी डिस्प्ले

• डिस्प्ले पर कॉल एवं मैसेज अलर्ट इनफार्मेशन  

• सभी टूर हिस्ट्री की जानकारी

• आर्डर डिलीवरी के लिए मैपिंग

• टॉप स्पीड 110 किमी प्रति घंटा  

मुंबई में स्थापित अर्थ-एनर्जी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में अपनी तीन शानदार टू-व्हीकल लेकर आई है। कंपनी ने ग्लाइडे प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर और 2 इलेक्ट्रिक मोटर साइकिल एवोल्व-जेड एवं एवोल्व-आर को एक ऑटो-एक्सपो में पेश किया है। सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल भारत में ही निर्मित किये है। मुंबई के ऑफ रोड प्राइस की बात की जाए तो ग्लाइडे प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत की शुरुआत 92000 रूपये से शुरू होती है, वहीं अगर इलेक्ट्रिक बाइक्स की बात की जाए तो  एवोल्व-जेड की कीमत 1.30 लाख एवं एवोल्व-आर की कीमत 1.42 लाख से शुरू है।

ग्लाइडे प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर

पॉवर की बात करें तो ग्लाइडे प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर 2.4 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करता है जो 26 एनएम का पीक टॉर्क विकसीत करता है। और इससे 60 कि.मी. प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है। स्कूटर का डिजाईन ईगल पक्षी से प्रेरित है। कम्पनी दावा करती है की इसकी 52 एम्पियर की लिथियम ऑयन बैटरी एक सिंगल चार्ज होने पर 100 किमी की रेंज कवर कर सकती है। फास्ट चार्जिंग से इसकी बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 40 मिनट का समय लगेगा और साधारण चार्जिंग में लगभग 2.5 घंटे लगेंगे।

एवोल्व-जेड इलेक्ट्रिक बाइक

एवोल्व-जेड इलेक्ट्रिक बाइक की बात करे तो यह 5.3 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करती है जो 56 एनएम का पीक टॉर्क विकसीत करता है। और इससे 95 कि.मी. प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है। इसकी 96 एम्पियर की लिथियम ऑयन बैटरी एक सिंगल चार्ज होने पर 100 किमी की रेंज कवर कर सकती है। ग्लाइडे प्लस इलेक्ट्रिक स्कूटर की तरह इसको भी फ़ास्ट चार्जर से चार्ज होने में 40 मिनट और साधारण चार्जिंग से 2.5 घंटे लगते है।

एवोल्व-आर इलेक्ट्रिक बाइक

एवोल्व-आर की अगर बात की जाए तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक बाइक को ख़ास प्रमुखता दी है। कंपनी ने इस बाइक को एक मस्कुलर लुक दिया है। इस मॉडल में 12.5 किलोवाट के इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है जो 54 एनएम का पीक टॉर्क विकसीत करता है। और इससे 110  कि.मी. प्रति घंटे की टॉप स्पीड मिलती है। इसकी 115 एम्पियर की लिथियम ऑयन बैटरी एक सिंगल चार्ज होने पर 100 किमी की रेंज कवर कर सकती है। बाकी मॉडल्स की तरह इसका चार्जिंग समय भी बराबर है।

तीनों इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के और फीचर की बात करें तो यह एक एलसीडी डिस्प्ले के साथ आते है जो की एक स्मार्टफोन से एक ऐप के माध्यम से कनेक्ट होते है। इसमें नेविगेशन स्टेटस की जानकारी मिलती है। इसके अलावा कॉल और मैसेज अलर्ट के साथ ट्रिप हिस्ट्री की डिटेल्स भी डिस्प्ले होती है। थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से फूड डिलीवर करने वाले राइडर को आर्डर के मैपिंग की डिटेल्स डिस्प्ले में मिलती है जिससे डिलीवरी एग्जीक्यूटिव को सुविधा मिलती है। इसके अलावा एलसीडी डिस्प्ले व्हीकल की बैटरी स्टेटस जैसी टेक्निकल जानकारी भी देती है।

Leave a Reply